गधे की लीद, एसिड से बनाते थे मसाले; ब्रांडेड कंपनियों के रैपर में भरकर मार्केट में करते थे सप्लाई

0
165

हाथरस सदर कोतवाली बाजार के नवीपुर में नकली मसाला बनाने वाली फैक्ट्री का खुलासा हुआ है। नकली मसाले बनाने में गधे की लीद, एसिड, भूसा और कैमिकल का प्रयोग किया जा रहा था। मसाला बनाने के बाद इसे ब्रांडेड कंपनियों के रैपर में सीलबंद कर बाजार में सप्लाई किया जा रहा था।

पैक्ड व अन-पैक्ड मसाले बरामद
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने बताया कि नवीपुर में संचालित अवैध फैक्ट्री सूचना मिली थी। सूचना के बाद टीम के साथ फैक्ट्री पर छापा मारा गया। मौके पर भारी मात्रा में नकली मसाले जैसे कि धनिया, हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला इत्यादि स्टॉक किया गया था। साथ ही नकली मसाला तैयार करने के लिए उपयोग में लाए जाने वाला कच्चा सामान जैसे भूसा, रंग इत्यादि की बोरियां पाई गई। फैक्ट्री में विभिन्न ब्रांड के लगभग 1000 के करीब पैकिंग के लिए खाली पैकेट और भरे हुए मसालों के करीब 100 पैकेट पाए गए।

लाइसेंस संबंधी कोई कागजात नहीं दिखा सका मालिक

जॉइंट मजिस्ट्रेट ने जब फैक्ट्री मालिक अनूप वार्ष्णेय से इन ब्रांडों के लाइसेंस संबंधी कागजात मांगे तो मौके पर वह कोई भी लाइसेंस संबंधी कागज प्रस्तुत नहीं कर पाए। फैक्ट्री को तत्काल सील कर दिया गया है। खाद्य एवं औषधि विभाग और पुलिस विभाग विधिक कार्रवाई करने में जुटा है। बरामद माल की कीमत का आकलन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here