यहां जबरन कराई जाती है दो शादियां, न करने पर मिलती है ऐसी खौफनाक सजा…

0
38

शादी के दुनिया में तरह-तरह के रीति-रिवाज हैं. कई ऐसे रीति-रिवाज होते हैं जो अच्छे लगते हैं और कई ऐसे होते हैं जो आपको अचंभित कर देते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि दो शादियां भी रीति-रिवाज का हिस्सा हो सकती हैं. यहीं नहीं अगर किसी दूल्हे ने दो शादियां करने से मना कर दिया तो उसे खौफनाक सजा भी दी जाती है.

यह सुनकर आप चौंक जरूर गए होंगे, लेकिन यह सच है. भले ही पुराने जमाने में राजा-महाराजाओं का शौक होता था कि वह एक-दो नहीं बल्कि कई शादियां करें. उनकी ज्यादातर शादियां उनकी मर्जी से की जाती थी. लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पुरुषों की जबरन दो शादियां कराई जाती हैं. यहीं नहीं अगर उसने दो शादियों से मना कर दिया तो उसे सजा भी मिलती है.
ये देश अफ्रीका महाद्वीप में है. यहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का अनोखा कानून है. अफ्रीकी देश इरिट्रिया में प्रत्येक पुरुष को दो शादियां करनी ही पड़ती हैं. इस देश में दो शादियां अनिवार्य रूप से लागू की गई हैं. अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाती है. उस व्यक्ति को सजा के तौर पर जेल में डाल दिया जाता है.

आप यह सोचकर हैरान रह गए होंगे, लेकिन इस अनोखे कानून की एक बड़ी वजह भी है. दरअसल, इरीट्रिया में महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या से बहुत ज्यादा है. इसकी मुख्य वजह इस देश का इथियोपिया से हुआ गृह युद्ध है. इस कारण पुरुषों को दो शादी करने का कानून लगाया गया है. इसके अलावा महिलाओं को लेकर भी एक सख्त कानून बनाया गया है.

इस देश में रहने वाली महिलाएं अपने पति की दूसरी शादी में रुकावट पैदा करने की कोशिश भी नहीं कर सकती हैं. यदि वह ऐसा करती हैं तो उन्हें उम्रकैद की सजा दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here