जर्मनी ने कड़े प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन बढ़ाया,

0
243

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जर्मनी में कड़े प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। चांसलर एंजेला मर्केल ने मंगलवार को बताया कि कोरोना पर लगाम लगाने के लिए 31 जनवरी तक नेशनवाइड लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। फैसला स्टेट गवर्नर्स के सुझावों के बाद लिया गया है।

वहीं, अमेरिका में कोरोना की नई लहर के बीच 31 जनवरी को लॉस एंजिलिस में होने वाले 63वें एनुअल ग्रैमी अवॉर्ड्स को टाल दिया गया है। इसका आयोजन अब 14 मार्च को किया जा सकता है। अमेरिका में रोजाना एक लाख से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं।

जर्मनी में अब तक 18.14 लाख केस
जर्मनी में पिछले साल 2 नवंबर से लॉकडाउन लगाया गया था। इस दौरान रेस्टोरेंट, बार और सभी स्पोर्ट्स फैसिलिटी पर रोक लगा दी गई थी। कोरोना के मामलों पर कंट्रोल न होने के हालात में इसे जनवरी के पहले हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया था। इस दौरान गैर-जरूरी शॉप, स्कूल समेत सोशल कॉन्टैक्ट पर पाबंदियां लगा दी गई थीं।

जर्मनी में मंगलवार को 11 हजार से ज्यादा केस सामने आए और 944 लोगों की जानें भी गईं। यहां अब तक 18.14 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 36 हजार से ज्यादा लोगों की इसकी वजह से मौत हो चुकी है।

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लिया फैसला
ग्रैमी के ऑर्गेनाइजर्स ने बताया कि लॉस एंजिलिस में अस्पतालों में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं। ICU में भी जगह नहीं बची है। नई गाइडलाइन और पाबंदियों के बाद हमने ग्रैमी अवॉर्ड्स को टालने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि लोगों की सेहत और सुरक्षा से बढ़कर कुछ भी नहीं है। इससे पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी को 25 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था। पहले यह 28 फरवरी को आयोजित होने थे।

दुनिया में 8.68 करोड़ से ज्यादा केस
दुनिया में कोरोना से अब तक 8 करोड़ 68 लाख 31 हजार 503 केस मिले हैं। 18 लाख 75 हजार 451 मौतें हो चुकी हैं। अच्छी बात ये कि 6 करोड़ 15 लाख 31 हजार 300 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

चीन से निराश WHO
कोरोना की उत्पत्ति की जांच करने के लिए चीन जाने वाले एक्सपर्ट्स को इजाजत न देने से वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) खुश नहीं है। WHO के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में हमारी इंटरनेशनल साइंटिफिक टीम के मेंबर्स अपने-अपने देश से वुहान के लिए रवाना हो गए हैं। अब हमें पता चल रहा है कि चीनी अधिकारियों ने अब तक उनकी इंट्री के लिए सभी जरूरी मंजूरियों को अंतिम रूप नहीं दिया है।

WHO चीफ टेड्रोस गेब्रयेसस ने कहा कि मैं इस खबर से बहुत निराश हूं, क्योंकि टीम के दो मेंबर्स अपनी यात्रा शुरू भी कर चुके थे। मैं चीनी अधिकारियों के संपर्क में हूं और यह मिशन WHO और इंटरनेशनल टीम के लिए काफी अहम है।

41 देशों में मिला कोरोना का UK वाला वेरिएंट
WHO के मुताबिक, ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए वेरिएंट के मामले अब तक 41 देशों में सामने आ चुके हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका में मिला कोरोना एक और स्ट्रेन अब तक 6 अन्य देशों में अपने पैर पसार चुका है। ब्रिटेन ने 14 दिसंबर को कोरोना के नए स्ट्रेन का जानकारी दुनिया से साझा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here